सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय लातेहार

0
11

प्रेस विज्ञप्तिः 6 जून 2020

मनरेगा योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त जिशान कमर एवं उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारियों से की बात*

जिले के तीस प्रतिशत श्रमिको को प्रत्येक दिन रोजगार उपलब्ध करवाने का दिया निर्देश

बरसात को देखते हुए श्रमिको को काम सुनिश्चित करवाने के लिए तीन माह की कार्य योजना बनाने को लेकर किया निर्देशित

सभी प्रवासी श्रमिको को रोजगार से जोड़ने के लिए जाॅब कार्ड बनाने की कही बात

प्रत्येक गांव में 6 योजना संचालित करने का दिया निर्देश

लातेहार
मनरेगा योजना के सफल क्रियान्वयन कर श्रमिको को रोजगार मुहैया करवाने के लिए उपायुक्त जिशान कमर एवं उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से वीडियों कांफे्रसिंग कर निर्देशित किया। उपायुक्त श्री कमर ने निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में काम की कमी नहीं हो इसे सुनिश्चित करें,उन्होंने मनरेगा के तहत प्रत्येक प्रखंड में तीस प्रतिशत श्रमिको को प्रतिदिन रोजगार देने का निर्देश दिया एवं कहा कि जो भी प्रखंड अभी तीस प्रतिशत श्रमिको को काम मुहैया नहीं करा पाए है वे दो दिनों के अंदर श्रमिको को काम मुहैया करवाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त श्री कमर कहा है कि श्रमिको को रोजगार से जोड़ने में थोडी सी भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त श्री कमर ने चयनित योजना को तत्काल स्वीकृत कर आरंभ करने का निर्देश दिया एवं प्रत्येक गांव में कम से कम छह योजना संचालित हो इसे भी सुनिश्चित करने की बात कही। वीसी के दौरान उपायुक्त श्री कमर ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जाॅबकार्ड निर्माण कार्य में तेजी लाने एवं जो भी प्रवासी श्रमिक आए है उनका जाॅबकार्ड निर्माण करवाने की बात कही ताकि उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाया जा सके। उपायुक्त श्री कमर के द्वारा बरसात में श्रमिको को काम की कमी नहीं हो इसको लेकर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को तीन माह की कार्य योजना तैयार करने का स्पष्ट निर्देश दिया एवं दो दिनों में कार्य योजना की रिपोंट सौंपने की बात कही। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास में मनरेगा के तहत श्रमिको को 95 दिन का काम मिले इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया एवं जितने भी लंबित आवास निर्माण कार्य है उसे आरंभ करवाने को लेकर निर्देशित किया। वीसी के दौरान उपायुक्त श्री कमर ने मुख्यमंत्री द्वारा आरंभ किए गए बिरसा हरित ग्राम योजना,नीलांबर-पीतांबर जलसमृद्धि योजना एवं वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मौके पर उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा,योजना पदाधिकारी उपेन्द्र राम मौजूद थे।
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये कार्य में श्रमिको की बढ़ाऐं संख्य उपायुक्त जिशान कमर ने वीडियों कान्फेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा से संचालित योजनाओं में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेसिंग समेत अन्य नियमों का अनुपालन करवाते हुए योजना के आधार पर श्रमिकों की संख्या बढ़ायें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here